वाराणसी updates

कोरोना के खिलाफ काशी ने कसी कमर

काशी पत्रिका : बदलते हालात में कोरोना के बीच बनारस ने महामारी से लड़ाई के लिए कमर कस ली है। एक तरफ अनलॉक के बाद लापरवाही से कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, तो दूसरी तरफ शासन-प्रशासन हर स्तर पर मुस्तैद नजर आ रहा है। तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अभी से तैयारियों में जुट गया है। जगह-जगह लोगों से भी पहले की अपेक्षा अधिक सतर्क रहने की अपील की जा रही है।

मनमानी पड़ेगी भारी
कोरोना को लेकर काशीवासियों की लापरवाही भारी पड़ सकती है। शुक्रवार को 22 नए पॉजिटिव केस पाए गए, जबकि 8 मरीज ही स्वस्थ भी हुए हैं। ताजा आंकड़ों पर जाएं, तो बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण तीन गुना बढ़ा है। इससे पहले 10 जून को 25 संक्रमित पाए गए थे। पिछले एक हफ्ते में संक्रमण एक से 19 के बीच में रहा। फिलहाल, एक्टिव केस भी बढ़कर 155 हो गए हैं।

टीकाकरण पर जोर
संक्रमण के बीच बनारस में टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है। 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को 21 जून से नि:शुल्क वैक्सीन दी जा रही है, 1 जुलाई से टीकाकरण केंद्रों की संख्या 150 से बढ़ाकर 300 कर दी जाएगी। टीकाकरण के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल भी आगे आए हैं, बनारस में 28 निजी अस्पतालों ने टीकाकरण अभियान चलाने में रुचि दिखाई है। इन्हें शासन से सीधे या रेडक्रास सोसायटी से वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी।

बीएचयू जांचेगा डेल्टा वैरिएंट
कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए बीएचयू में तैयारियां तेज हो गई हैं। समय रहते डेल्टा वैरिएंट से निपटने के लिए अभी से बीएचयू की हेल्थ मशीनरी अपडेट होने लगी है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार केजीएमयू के साथ अब बीएचयू में भी डेल्टा सैंपल की जांच की जाएगी। शासन के फैसले के बाद बीएचयू में तैयारियां शुरू हो गई हैं।

कोरोना से लड़ाई में बनारस सबसे स्मार्ट
हर मामले में सबसे आगे रहने वाले बनारसी कोरोना को हराने में भी पीछे नहीं हैं। शहरी विकास मंत्रालय ने शुक्रवार को इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड की घोषणा की, जिसमें बनारस को कोविड-19 की रोकथाम की श्रेणी में कल्याण-डोंबिवली के साथ संयुक्त रूप से पहला पुरस्कार मिला है। बनारस को कुल चार श्रेणियों में पुरस्कार मिले हैं, जिसमें स्मार्ट सिटी लीडरशिप, जल संरक्षण परियोजनाओं में नदी के पुनर्विकास (बायोरेमिडिएशन के लिए) और राउंड-2 श्रेणी शामिल है।

जनहित के सरकारी फैसले
कोरोना की भयावहता के बीच सरकार ने जनहितार्थ कई अहम फैसले लिए हैं। इसके तहत किसी कंपनी के कोरोना संक्रमित कर्मचारी के इलाज और उसकी मौत के बाद परिजन को मिलने वाला मुआवजा टैक्स-फ्री घोषित किया गया है। साथ ही, सरकार ने पैन और आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख भी 3 महीने बढ़ा दी है। करदाताओं को भी राहत देते हुए टीडीएस फाइल करने की अंतिम तिथि 30 जून से बढ़ाकर 15 जुलाई कर दी गई है।

जिला पंचायत चुनाव की बढ़ी सरगर्मी

अध्यक्ष पद के लिए भाजपा और सपा उम्मीदवारों ने दाखिल किए पर्चे

काशी पत्रिका : बनारस और आसपास जिला पंचायत चुनावों को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए शनिवार को सुबह से ही कचहरी परिसर में प्रमुख दलों के उम्‍मीदवारों का जमावड़ा लगने लगा।

दलबल के साथ नामांकन भरने पहुंचे भाजपा और सपा उम्मीदवार अपनी जीत को लेकर आश्वस्त दिखे। गहमा-गहमी के बीच उम्मीदवारों के समर्थकों ने जमकर नारेबाजी भी की। इस दौरान सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम थे।

मऊ से भाजपा के मनोज राय निर्विरोध अध्यक्ष

जिला पंचायत चुनाव को लेकर मऊ का नजारा अलग ही रहा, जहां भाजपा के मनोज राय निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित कर दिए गए। उन्होंने तीन सेटों में अपना नामांकन दाखिल किया था, दोपहर बाद तक जब कोई अन्य प्रत्याशी नामांकन भरने नहीं आया, तो मनोज राय को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। इसके बाद पार्टी कार्यालय पर भाजपाइयों ने ढोल-नगाड़े के साथ जश्न मनाते हुए एक-दूसरे को मिठाइयां बांटीं।

बनारस सहित 12 जेलों के अधीक्षकों का तबादला


काशी पत्रिका : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने वाराणसी, गाजीपुर, मऊ, गोरखपुर सहित 12 जेलों के अधीक्षकों का तबादला कर दिया है। अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा जारी ट्रांसफर लिस्ट में अरुण कुमार सक्सेना को वाराणसी जेल का नया अधीक्षक बनाया गया है, जो इससे पहले मुजफ्फरनगर जेल में तैनात थे। इसके अलावा आगरा में तैनात शशिकांत मिश्र को अयोध्या ट्रांसफर किया गया है, जबकि प्रेमदास सलोनिया को रामपुर से आगरा भेजा गया है। इसके अलावा गाजीपुर, मऊ, गोरखपुर, कानपुर देहात, नोएडा और मुजफ्फरनगर की जेलों में नए जेल अधीक्षकों की तैनाती की गई है।

बदला मौसम, काशी में बारिश


काशी पत्रिका : बनारस सहित पूर्वांचल की आबोहवा इन दिनों बदली हुई है। प्रदेश के 20 जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया है। वैसे, तो अपने बनारस में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुक कर यदा-कदा छिटपुट बारिश देखी जा रही है, लेकिन अगले 24 घंटों के लिए येलो अलर्ट से स्थानीय प्रशासन ने लोगों को बिजली गिरने से जुड़े खतरे के प्रति आगाह किया है। बनारस के अलावा चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही, प्रयागराज, बलिया, देवरिया, गोरखपुर आदि 20 जिलों और उनके आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

बनारस के शेखर ने जीता गोल्ड


काशी पत्रिका : पंजाब के पटियाला में आयोजित 60वें नेशनल इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में बनारस के शेखर पांडेय ने पोल वाल्ट में स्वर्ण पदक जीता है। 4.80 मीटर की ऊंचाई तक छलांग लगाने वाले शेखर मात्र 20 सेंटीमीटर की ऊंचाई और कूदे होते, तो उन्होंने टोक्यो ओलंपिक जाने का मौका मिल गया होता।

■■

Post Author: kashipatrika

News and Views about Kashi... From Kashi, for the world, Journalism redefined

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *