वाराणसी updates

ऐक्शन में पुलिस

काशी पत्रिका।। लोगों से कोविड नियमों का पालन कराने एवं सुरक्षा-व्यवस्था को और पुख्ता के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। पुलिस कमिश्नर के निर्देश पर एडीसीपी विकास चंद्र त्रिपाठी सहित वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस द्वारा सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लिया गया। इसके तहत शहर एवं आसपास जगह-जगह सघन जांच अभियान चलाया गया। भेलूपुर, अस्सी घाट, शिवाला, भदैनी, जगन्नाथ मंदिर, पांडेय हवेली आदि जगहों पर संदिग्ध व्यक्तियों सहित बेतरतीब खड़े वाहनों की जांच की गई। आदमपुर एवं चेतगंज थाना अंतर्गत पुलिस टीम ने एसीपी प्रवीण कुमार एवं नितीश प्रताप सिंह के नेतृत्व में जगह-जगह पड़ताल की।

वहीं चंदौली में SP अमित कुमार ने रात्रिगश्त के साथ कोतवाली सकलडीहा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने सभी जगहों पर डे-एन-नाइट चेकिंग के साथ अपराधियों पर नजर रखने, अबैध शराब, पशु तस्करी पर अंकुश लगाने का निर्देश अधिकारियों ने अपने अधीनस्थों को दिए।

जिपं अध्यक्ष चुनाव: नामांकन कल, भाजपा-सपा को क्रॉस वोटिंग का खतरा


काशी पत्रिका।। वाराणसी जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी शुरू हो गई है, वहीं दूसरी तरफ सियासी गलियारों में भी सरगर्मी बढ़ गई है। वाराणसी में संख्या बल जुटाने की गणित में जुटी भाजपा और सपा को क्रॉस वोटिंग का खतरा मंडरा रहा है। क्रॉस वोटिंग की संभावना को समाप्त करने के लिए भाजपा और सपा के दिग्गज नेता रणनीति बनाने में जुट गए हैं। विशेषज्ञों की मानें तो, दोनों पार्टियों के नेता दो चार क्रॉस वोटिंग कराने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। यही नहीं, पार्टी अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए कुछ जिला पंचायत सदस्यों को अनुपस्थित भी करा सकती है, ताकि आसानी से संख्या बल जुटाया जा सके।
नामांकन 26 जून को सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक निर्धारित है। दोपहर तीन बजे के बाद पर्चे की जांच होगी। वापसी 29 जून को सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक कर सकेंगे।
उल्लेखनीय है कि शासन ने जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित की है। जिले के 40 वार्ड से जिला पंचायत सदस्य सीट पर विजयी प्रत्याशी ही इस चुनाव में वोट दे सकेंगे। साथ ही पिछड़ा वर्ग सीट पर विजयी महिला प्रत्याशी अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन कर सकेंगी।

सपा का संदेशा : “खेला होई”


टीएमसी के सफल स्लोगन ‘खेला होबे’ का भोजपुरी वर्जन’ खेला होई अब वाराणसी की दीवारों पर भी दिखने लगा है। वाराणसी में यह प्रयोग शहर उत्तरी सीट से विधायक रहे अब्दुल समद अंसारी ने किया है।

वाराणसी में बनेगा उत्तर प्रदेश का पहला स्काई वॉक

80 मीटर की ऊंचाई से पर्यटक कर सकेंगे काशी दर्शन

काशी पत्रिका।। हाइटेक होती काशी नगरी को एक और सौगात मिलने जा रही है। उत्तर प्रदेश का पहला स्काई वॉक काशी में बनाने की तैयारी है और उसके रोमांचक गलियारे से बाबा विश्वनाथ सहित समूचे नगर का दर्शन किया जा सकेगा। कमिश्नरी परिसर में प्रस्तावित इस परियोजना में पूर्वांचल की सबसे ऊंची दो इमारतों के बीच ग्लास (कांच) के बेस का गलियारा बनेगा। इस कांच के बेस पर चलकर काशी के बाशिंदों के साथ ही दुनिया भर से आने वाले पर्यटक भी आसमान से काशी दर्शन का आनंद उठा सकेंगे।


कमिश्नरी सभागार में प्रस्तावित भूतल सहित 18 मंजिला दो इमारतों की छत के बीच स्काई वॉक बनाया जाएगा। करीब 100 फीट लंबा और छह फीट चौड़ा ग्लास स्काई वॉक पर एक साथ 25 से 30 लोग एक साथ चहलकदमी कर पाएंगे। इसके फर्श में मजबूत पारदर्शी शीशा लगाया जाएगा और इस पर खड़े होने वाले को महसूस होगा कि वह बिना किसी आधार के हवा में खड़ा है। 80 मीटर ऊंचाई पर बनने वाले इस स्काई वॉक से पूरा शहर दिखेगा और छत पर दूरबीन की भी व्यवस्था होगी। इससे शहर के स्थलों को ऊंचाई से देखा जा सकेगा।

कोविड ट्रेनों का बदला समय

काशी पत्रिका।। रेलवे प्रशासन ने यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए वाराणसी से चलने वाली कुछ ट्रेन के समय में बदलाव किया है। ट्रेनों के समय परिवर्तन के बारे में रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि लोकमान्य तिलक टर्मिनल से चलकर जयनगर तक जाने वाली गाड़ी संख्या -01061 पवन स्पेशल ट्रेन एक जुलाई से बदले समय पर वाराणसी से रवाना होगी। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के अनुसार यह ट्रेन भुल्लनपुर स्टेशन से अपराह्न 12.09 बजे, वाराणसी जंक्शन से अपराह्न 12.35 बजे, वाराणसी सिटी से अपराह्न 12.47 बजे और सारनाथ स्टेशन से अपराह्न एक बजे छूटेगी। उन्होंने यह भी बताया कि नई दिल्ली- मंडुआडीह सुपरफास्ट ट्रेन की समयसरिणी में भी बदलाव किया गया है। यह ट्रेन ज्ञानपुर (भदोही) से सुबह 8.50 बजे प्रस्थान करेगी। इन गाड़ियों की रेक संरचना, समय एवं मार्ग पूर्ववत रहेगा । इन गाड़ियों में सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे तथा इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को कोविड-19 के मानकों का पालन करना होगा।
स्पेशल ट्रेन का बढ़ाया फेरा
यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर वाराणसी से गुजरने वाली लंबी दूरी की कुछ प्रमुख ट्रेनों का फेरा बढ़ाया जा रहा है। इसके तहत अप पुणे- दरभंगा स्पेशल ट्रेन का संचालन अब सात जुलाई से 27 अक्टूबर तक किया जा रहा है। वहीं अप दरभंगा -पुणे स्पेशल ट्रेन 29 तक चलाई जाएगी। इसी प्रकार अप एलटीटी -गोरखपुर स्पेशल ट्रेन 28 अक्टूबर और डाउन गोरखपुर -एलटीटी स्पेशल ट्रेन 29 अक्टूबर तक चलाई जाएगी। अप पुणे -मंडुआडीह स्पेशल ट्रेन का संचालन 25 अक्टूबर तक प्रस्तावित है। डाउन मंडुआडीह – पुणे स्पेशल ट्रेन का संचालन 27 अक्टूबर तक किया जाएगा।
यात्रियों की मांग के अनुरूप मंडुआडीह -पटना स्पेशल ट्रेन का संचालन एक जुलाई से बहाल किया जा रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के अनुसार गाड़ी संख्या – 05125/05126 मंडुआडीह – पटना कोविड स्पेशल ट्रेन एक जुलाई से पुनः संचालित होगी। इन गाड़ियों के कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे।

वाराणसी पहुंचे नगर विकास मंत्री ने किया पिंडरा ब्लॉक का निरीक्षण

काशी पत्रिका।। उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे। उन्होंने पिंडरा ब्लॉक का निरीक्षण किया और कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ हर पात्रों को मिले। इस दौरान आपातकाल के समय के भाजपा कार्यकर्ताओं का सम्मान किया। ब्लॉक पर लगे स्टालों पर जाकर लोगों से उनके काम के बारे में पूछा। इस दौरान राष्ट्रीय आजीविका मिशन की महिलाओं द्वारा निर्मित वस्तुओं को देखा। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को सर्टिफिकेट भी दिया और कोविड वैक्सीन के शिविर का भी दौरा किया।

■■

Post Author: kashipatrika

News and Views about Kashi... From Kashi, for the world, Journalism redefined

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *