वाराणसी Updates

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की सूची में आइएमएस बीएचयू शामिल


दुनिया के शीर्ष सौ संस्थानों की जारी रिपोर्ट में भारत के कुल छह प्रमुख संस्थानों को मिला स्थान। बीएचयू को 72 वें पायदान पर रहा, जबकि एम्स दिल्ली ने लंदन को पछाड़ा।

काशी पत्रिका।। दुनिया के टॉप- 100 बेस्ट मेडिकल कॉलेज की जारी सूची में आइएमएस बीएचयू को 72वां स्थान मिला है। इस सूची में दिल्ली एम्स मेडिकल कॉलेज को 23वीं रैंक मिली है। अच्छी खबर यह है कि टॉप 100 की इस लिस्ट में भारत के 6 मेडिकल कॉलेज भी शामिल हैं। इस लिस्ट में शामिल दिल्ली एम्स ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी मेडिकल स्कूल और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) को पछाड़ दिया है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी मेडिकल स्कूल को दिल्ली एम्स से 0.36 स्कोर कम मिला है। इस वजह से उसे 24वीं रैंक दी गई है। इस लिस्ट में अमेरिका के जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन को दुनिया के बेस्ट कॉलेज का खिताब हासिल हुआ है। ये लिस्ट अमेरिका की CEOWORLD मैग्जीन ने जारी की है। हॉर्वड मेडिकल स्कूल ने लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया है, जबकि पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी के पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन को तीसरा स्थान मिला है।

भारत के छह संस्थान शामिल
इस लिस्ट में भारत के 6 कॉलेज शामिल हैं। इसमें दिल्ली एम्स (23वां), पुणे का आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज (34वां), वेलौर का क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (49वां), पुड्डुचेरी का JIPMER (59वां), चेन्नाई का मद्रास मेडिकल कॉलेज (64वां), इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (72वां) स्थान मिला है।

विद्यापीठ और संस्कृत विश्वविद्यालय के बदले कुलसचिव

काशी पत्रिका।। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ और संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में नए कुलसचिव की तैनाती कर दी गई है। महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली की रजिस्ट्रार सुनीता पांडेय को काशी विद्यापीठ का नया रजिस्ट्रार नियुक्त किया है। इसके साथ ही उनको परीक्षा नियंत्रक का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है। गौरतलब है कि काशी विद्यापीठ के कुलसचिव डॉ साहब लाल मौर्य का कार्यकाल इसी माह समाप्त हो रहा है
वहीं, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर के रजिस्ट्रार ओमप्रकाश की नियुक्ति संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार के पद पर की गई है। संपूर्णानंद के कुलसचिव राजबहादुर का तबादला हो गया है। बता दें कि काशी विद्यापीठ की वार्षिक परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू हो जाएंगी, जबकि मौखिक परीक्षाएं ऑनलाइन होगी।

सोना तस्करों के खिलाफ पुलिस को बड़ी कामयाबी, चंदौली से 2.60 करोड़ की ज्वेलरी बरामद

काशी पत्रिका।। चंदौली में जीआरपी व आरपीएफ को सोना तस्करों के खिलाफ बड़ी सफलता हाथ लगी है। संयुक्त कार्रवाई में दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया है, जिनके पास से करीब 6 किलो, 600 ग्राम की ज्वैलरी और बिस्किट मिले हैं। दोनों तस्करों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है।

वहीं, कस्टम विभाग की टीम इन दोनों तस्करों से पूछताछ भी कर रही है। बरामद सोने की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 02 करोड़ 60 लाख बताई जा रही है। गौरतलब है कि सोने की यह खेप पश्चिम बंगाल से दिल्ली की ओर जा रही थी। इसमें सोने की ज्वैलरी और बिस्किट शामिल हैं।

■■

Post Author: kashipatrika

News and Views about Kashi... From Kashi, for the world, Journalism redefined

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *